MP Board 12th Result: एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट जारी होने की तारीख, यहां से देखें

MP Board 12th Result 2024 :- अब सभी को पता होना चाहिए कि एमपी बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा के नतीजे कब आएंगे, क्योंकि एमपी बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की जा चुकी है और हर बार की तरह इस बार भी हजारों छात्र 12वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल हुए हैं। 12वीं बोर्ड परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी.

परीक्षा देने वाले सभी छात्रों के लिए परिणाम अब आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे। एक बार परिणाम प्रकाशित होने के बाद, सभी छात्र अपने परिणाम अपने डिवाइस पर देख और डाउनलोड कर सकते हैं और जान सकते हैं कि परीक्षा के अंत में उन्हें कितने अंक प्राप्त हुए। मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक इस 12वीं बोर्ड परीक्षा में 700,000 से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे.

MP Board 12th Result 2024

परीक्षा देने वाले लगभग सभी छात्रों को उम्मीद है कि उनका रिजल्ट जल्द से जल्द जारी किया जाएगा, इसलिए मैं आपको सूचित करना चाहूंगा कि परीक्षा 5 मार्च को समाप्त हो गई है। अब सभी कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा। मूल्यांकन के बाद सभी आवश्यक अन्य कार्य कॉपियों के पूरा होने पर छात्रों का रिजल्ट तैयार कर ऑनलाइन वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा।

इससे पहले जब भी एमपी बोर्ड 12वीं MP Board 12th Result कक्षा के नतीजे घोषित होते थे तो पहले ही आधिकारिक तौर पर घोषित कर दिए जाते थे और इस बार भी जब भी नतीजे घोषित किए जाएंगे तो उससे पहले ही आधिकारिक तौर पर घोषित कर दिए जाएंगे. एमपी बोर्ड 12वीं के नतीजे कब घोषित होंगे, इसकी जानकारी हो तो मई की शुरुआत में नतीजे घोषित होने की संभावना है. हालाँकि, अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की गई है।

MP Board 12th Result की कोपियों का मूल्यांकन शुरू

परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों की ब्लैकबोर्ड से कॉपियां जांची जा रही हैं। कई कॉपियां जांची जा चुकी हैं और अभी भी जांची जा रही हैं. नतीजे घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे जांचने के लिए एक लिंक दिखाई देगा। लिंक पर क्लिक करें और नतीजे देखने के लिए जरूरी जानकारी दर्ज करें।

स्कोर चेक करते समय आपको कुछ जानकारी देनी होगी जैसे कि रोल नंबर, और आपसे पूछा जा सकता है। सही जानकारी दर्ज करने के बाद ही आपका स्कोर आपके सामने प्रदर्शित होगा, और फिर आप जान पाएंगे कि कितने अंक हैं आपने प्रत्येक अंक में कितने अंक प्राप्त किए, विषय में कितने अंक प्राप्त किए, आपको कितने अंक प्राप्त हुए, कुल अंक का कितना प्रतिशत प्राप्त हुआ, ऐसी पूरी जानकारी आप रिजल्ट में देख पाएंगे।

MP Board 12th Result पर उल्लेखित जानकारियां

आपको परिणामों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दिखाई देगी, जिन्हें आपको ध्यान से देखना चाहिए और किसी भी त्रुटि के लिए परिणामों की जांच करनी चाहिए। जानकारी में आपको अपना नाम, स्कूल का नाम, विषय का नाम, प्रत्येक विषय में प्राप्तांक, माता-पिता का नाम, प्रदर्शन की स्थिति और अन्य जानकारी दिखाई देगी, इसलिए कृपया जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

इसे पोस्ट करने के बाद आप परिणाम को अपने डिवाइस में डाउनलोड करें और मूल परिणाम आपको स्कूल द्वारा प्रदान किया जाएगा, तो आपको मूल परिणाम भी प्राप्त करना होगा क्योंकि मूल परिणाम कई स्थानों पर उपयोगी होगा।

MP Board 12th Result कैसे चेक करें?

  • एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट MP Board 12th Result चेक करने के लिए अपने डिवाइस में एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://mpresults.nic.in/ खोलें।
  • अब होम पेज पर आपको कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के रिजल्ट से जुड़े लिंक दिखाई देंगे, उसके बाद कक्षा 12वीं के रिजल्ट से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपसे आपकी जानकारी मांगी जाएगी और फिर आपको अपना रोल नंबर दर्ज करके सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा और आप इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट ले सकेंगे।

MP Board 12th Result घोषित होने के बाद अगर आप नतीजे देखना चाहते हैं तो आपको वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर आप आसानी से नतीजे देख सकते हैं। जब आधिकारिक वेबसाइट पर परिणामों के बारे में एक लिंक उपलब्ध होगा, तो आपको इस वेबसाइट पर भी लिंक प्रदान किया जाएगा ताकि आप सीधे लिंक पर क्लिक करके मिनटों के भीतर अपना परिणाम आसानी से देख सकें।

Important Links

EVENTIMPORTANT LINKS 
एमपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइटVisit Here 
Our Homepage Click Here