Supervisor Recruitment 2024: सुपरवाइजर के पदों पर निकली भर्ती, आज से फॉर्म भरना शुरू

Supervisor Recruitment 2024: आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती अधिसूचना 2024 जारी कर दी गई है। ऐसे में जो उम्मीदवार आंगनवाड़ी निदेशक भर्ती पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें तुरंत अपना ऑनलाइन आवेदन जमा कर देना चाहिए। मालूम हो कि इस भर्ती का आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया गया है और इस पद के लिए 200 से ज्यादा आवेदन आमंत्रित किये गये हैं.

अगर आप आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो 21 मार्च 2024 से पहले अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आपको इस भर्ती से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी होगी। हमारी आज की पोस्ट को ध्यान से पढ़कर आप आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन शुल्क, अधिकतम आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जान सकते हैं।

Name of RecruitmentAnganwadi Supervisor Recruitment 2024
Total Vacancies202
Mode of ApplicationOnline
Application Start Date21फरवरी 2024
Application End Date21 मार्च 2024
Official Websitehttps://wcd.nic.in/

Supervisor Recruitment 2024

202 पदों पर आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती (Supervisor Recruitment 2024) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसके तहत गैर-अनुसूचित क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए 175 पद और अनुसूचित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 27 पदों की सूचना जारी की गई है।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती (Supervisor Recruitment 2024) पदों के लिए इच्छुक महिला उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन मीडिया के माध्यम से जमा कर सकते हैं। आपको बता दें कि भर्ती प्रक्रिया 21 फरवरी 2024 से शुरू हो चुकी है और आखिरी तारीख 21 मार्च 2024 है.

सुपरवाइजर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

अगर आप आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती (Supervisor Recruitment 2024) आवेदन पत्र जमा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। यहां हम आपको बता दें कि इसके लिए सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये तक आवेदन शुल्क देना होगा। इसी तरह, ओबीसी वर्ग, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी जैसी आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को 400 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

सुपरवाइजर भर्ती के लिए आयु सीमा

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक वैकेंसी (Supervisor Recruitment 2024) के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। आवेदन करने की अधिकतम आयु 40 वर्ष है। हालाँकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जा सकती है।

सुपरवाइजर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

जो इच्छुक उम्मीदवार आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती (Supervisor Recruitment 2024) आवेदन पत्र जमा करना चाहते हैं, तो महिला आवेदकों को अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त कि हो। इसके अलावा महिलाओं के पास आंगनवाड़ी में काम करने का 10 साल का अनुभव होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आवेदकों को आरकेसीएल या कंप्यूटर से संबंधित कोई डिप्लोमा या डिग्री कोर्स पूरा करना होगा।

सुपरवाइजर भर्ती की चयन प्रक्रिया

जो महिलाएं आंगनवाड़ी सुपरवाइजर (Supervisor Recruitment 2024) के पद पर काम करना चाहती हैं उन्हें चयन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। यहां हम आपको बता दें कि इस मामले में सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा पास करने वाली महिलाओं को अगले चरण में आगे बुलाया जायेगा, जो दस्तावेज़ सत्यापन है।

यदि सभी दस्तावेज सही हैं, तो अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम इस सूची में शामिल होगा केवल उन्हीं उम्मीदवारों को आंगनवाड़ी निदेशक के पद की पेशकश की जाएगी।

सुपरवाइजर भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

इच्छुक महिलाएं जो आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती (Supervisor Recruitment 2024) के लिए अपना आवेदन जमा करना चाहती हैं, उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा: –

  • सबसे पहले महिला आवेदकों को आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट खोलनी होगी।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती से संबंधित आवेदन पत्र का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आप दूसरी स्क्रीन पर पहुंच जाएंगे जहां आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस आवेदन पत्र में आपको मांगी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा।
  • आवेदन पत्र भरने और आवेदन शुल्क जमा करने के बाद आपको नीचे दिखाए अनुसार सबमिट बटन दबाना होगा।
  • इसके अलावा आपको आवेदन पत्र की एक प्रति भी प्रिंट करके अपने पास रखनी होगी क्योंकि भविष्य में आपको इसकी आवश्यकता पड़ेगी।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है, कृपया आवेदन पत्र जमा करने में कोई समय बर्बाद न करें। इसके अलावा, आपको इस भर्ती से संबंधित परीक्षाओं के लिए खुद को तैयार करना होगा ताकि आपको आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक पद पर नौकरी मिल सके। इस तरह आप अपनी योग्यता के आधार पर वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Forest Guard Vacancy: 12वी पास के लिए बिना परीक्षा की भर्ती, फॉर्म भरना शुरू