UP Police Constable Exam Date: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की नई परीक्षा डेट घोषित, जानें दोबारा कब होगी परीक्षा

UP Police Constable Exam Date: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित की जानी थी। हालांकि, प्रश्न पत्र लीक होने के कारण बोर्ड ने परीक्षा रद्द कर दी थी। आपको बता दें कि परीक्षा रद्द करने का अनुरोध खुद अभ्यर्थियों ने किया था. इसलिए राज्य सरकार ने पुष्टि के बाद ही परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया था।

अब, अभ्यर्थियों को नई परीक्षा तिथि (UP Police Constable Exam Date) जानने के लिए उत्सुक हैं। तो, अगर आपने भी यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन किया है और नई परीक्षा तिथि का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो आज के लेख में हम आपके लिए आपके सवालों के जवाब लेकर आए हैं। सरकारी बयान के अनुसार, यूपी पुलिस के लिए नई परीक्षा तिथियों (UP Police Constable Exam Date) की जानकारी यहां दी गई है। ऐसे में आपको इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ना चाहिए।

UP Police Constable Exam Date

पहली यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द होने के बाद योगी जी ने अपने सोशल मीडिया एक्स अकाउंट के जरिए इस संबंध में आधिकारिक बयान दिया. आपको बता दें कि उन्होंने अपने ट्वीट में इस भर्ती परीक्षा को दोबारा आयोजित करने पर भी अपने विचार व्यक्त किए. उन्होंने कहा कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 6 महीने में दोबारा आयोजित की जाएगी.

हालांकि, परीक्षा की निश्चित तारीख (UP Police Constable Exam Date) को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है. खैर, आज के लेख में विभिन्न स्रोतों के अनुसार परीक्षा तिथि से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। इसके अलावा हम आपको यह भी बता दें कि नई परीक्षा तिथि के साथ नए एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे। इसलिए, यह लेख एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

योगी जी के बयान के मुताबिक यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 6 महीने (UP Police Constable Exam Date) में दोबारा आयोजित की जाएगी. फिलहाल इससे ज्यादा कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है. हालांकि, सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के बाद यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा अगस्त के आखिरी हफ्ते या अक्टूबर 2024 के पहले हफ्ते में दोबारा आयोजित होने की संभावना है.

हालाँकि, विशिष्ट परीक्षा समय की अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। अब, जब भी बोर्ड यूपी पुलिस परीक्षा की तारीखें (UP Police Constable Exam Date) जारी करेगा तो आप जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Anganwadi Supervisor Recruitment 2024 आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती Apply Online

यूपी पुलिस कांस्टेबल की तैयारी के लिए जरूरी जानकारी

चूंकि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द कर दी गई है, इसलिए परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को अब फिर से तैयारी करने का मौका मिला है। ऐसे में, उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के लिए नीचे दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।

  • पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए बेहतर तैयारी के लिए आपको तैयारी करते समय नवीनतम पाठ्यक्रम को ध्यान में रखना चाहिए। क्योंकि परीक्षा के दौरान इसी आधार पर प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • आपको एक कठोर रणनीति के साथ परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए और इसके लिए आपको परीक्षा के लिए एक अध्ययन योजना बनानी चाहिए। आपको सभी विषयों के लिए समय देते हुए पाठ्यक्रम के अनुसार तैयारी करनी चाहिए।
  • परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे पाठ्यक्रम, पैटर्न और मार्किग योजना के बारे में पता होना चाहिए।
  • परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को ऐसे प्रश्नों पर विशेष ध्यान देना चाहिए, जो अधिकतम अंकों के लिए पूछे जाएं।
  • परीक्षा में नकारात्मक मार्किग नियम हैं, और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काटे जाएंगे। परीक्षा पत्र में कुल 150 प्रश्न हैं, प्रत्येक प्रश्न के लिए निश्चित 2 अंक हैं।

यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

हम आपको बता दें कि इस भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि (UP Police Constable Exam Date) से 10 दिन पहले जारी किया जाएगा, इसलिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप के ब्राउजर के जरिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब वेबसाइट खुलने के बाद आपको उसके होम पेज पर एडमिट कार्ड जारी होने के बाद यूपी पुलिस कांस्टेबल 2024 एडमिट कार्ड का लिंक सर्च करना होगा और फिर जब आप लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • अब नए पेज पर आपको अपना क्षेत्र, रोल नंबर, जन्मतिथि दर्ज करके सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपका एडमिट कार्ड आपके सामने होगा और अब आप एडमिट कार्ड डाउनलोड सकते हैं.

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 60,244 पुलिस पदों के लिए भर्ती परीक्षा रद्द कर दी है। ऐसे में अब अभ्यर्थियों को दोबारा परीक्षा देनी होगी। रिलीज डेट का बेसब्री से इंतजार है. इसीलिए सूत्रों और सरकारी बयानों के आधार पर संभावित तारीखों की जानकारी दी जाती है।