5 साल से कम आयु के बच्चों का Blue Aadhaar Card बनवाना है जरुरी, Apply online

Blue Aadhaar Card for children :- जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आधार कार्ड सरकारी और गैर-सरकारी नौकरियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसे पहचान के सबूत के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. देश में रहने वाले हर व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। देश में एक नहीं बल्कि दो-दो रंग-बिरंगे आधार कार्ड बने। और उनके रंग भी अलग-अलग होते हैं, आमतौर पर आधार कार्ड काले कागज के साथ सफेद कागज पर मुद्रित होते हैं, जो लगभग सभी को देखने को मिलेंगे, लेकिन बच्चों के लिए बनाए गए आधार कार्ड के रंग बिल्कुल अलग होते हैं। इसे नीला अधक कहा जाता है।

Blue Aadhaar Card विशेष रूप से 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया गया है। ज्यादातर लोग नीले आधार कार्ड के बारे में नहीं जानते हैं, इसलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से नीले आधार कार्ड के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। हम आपको यह भी बताएंगे कि नीला आधार कार्ड बनवाना आपके लिए क्यों जरूरी है, इसके अलावा आप नीले आधार कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं? इन सब से जुड़ी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Blue Aadhaar Card ब्लू आधार कार्ड क्या होता है?

देश में 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए Blue Aadhaar Card बनाया जाता है। इसे चाइल्ड सपोर्ट भी कहा जाता है. बच्चों का नीला आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया जाता है। 12 अंकों वाला नीला आधार केवल 5 वर्षों के लिए वैध होता है, जिसके बाद यह अमान्य हो जाता है। दोबारा अपडेट करना होगा. नियमों के अनुसार, नवजात शिशुओं के लिए आधार का उपयोग केवल 5 वर्ष की आयु तक ही किया जा सकता है। यदि इस अवधि की समाप्ति के बाद इसे नवीनीकृत नहीं किया जाता है, तो यह 5 वर्ष के बाद सक्रिय नहीं रहेगा, जब बच्चा 15 वर्ष का हो जाएगा। फिर बायोमेट्रिक तकनीक को अपडेट करना होगा.

ब्लू आधार कार्ड आप घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं। यूआईडीएआई वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन आवेदन करना बहुत आसान है और आप अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप के जरिए आसानी से अपने बच्चे के लिए ब्लू आधार कार्ड बना या नवीनीकृत कर सकते हैं।

Blue Aadhaar Card 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम  Blue Aadhaar Card
शुरू किया गयाUnique Identification Authority of India (UIDAI) द्वारा
लाभार्थी5 साल से कम उम्र के बच्चे  
वैलिड अवधि  5 साल तक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  https://www.uidai.gov.in

Blue Aadhaar Card के लिए बायोमेट्रिक की जरूरत नहीं

ब्लू आधार कार्ड के लिए बायोमेट्रिक्स की आवश्यकता नहीं होती है। पहले नीला आधार कार्ड बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती थी, लेकिन अब बिना जन्म प्रमाण पत्र के भी नीला आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की बायोमेट्रिक पहचान नहीं की जाएगी। आधार के साथ, बच्चे की यूआईडी को उनके माता-पिता की यूआईडी से जुड़ी जनसांख्यिकीय जानकारी और चेहरे की तस्वीरों के आधार पर सत्यापित किया जाता है। इस आधार कार्ड के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

Blue Aadhaar Card कितने दिन में जारी होता है?

नीले आधार कार्ड के लिए अपने बच्चे को नामांकन केंद्र पर ले जाएं और फॉर्म जमा करें। अभिभावक को दस्तावेज़ के रूप में अपना आधार कार्ड प्रदान करना होगा। आपको एक फ़ोन नंबर भी देना होगा. इस कार्ड के तहत नीला आधार कार्ड जारी किया जाएगा. नीले आधार कार्ड में कोई बायोमेट्रिक जानकारी नहीं होती है। सिर्फ एक ही फोटो क्लिक होगी. एक बार फ़ाइल सत्यापित हो जाने के बाद, आपको अपने फ़ोन पर एक संदेश प्राप्त होगा। सत्यापन के 60 दिनों के भीतर आपके बच्चे का नीला आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा। आवेदन के 60 दिन के भीतर नीला आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Blue Aadhaar Card 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

  1. ब्लू आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://www.uidai.gov.in/en/ पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  3. होम पेज पर आपको आधार कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  5. इस पेज पर आपको अपने बच्चे का नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, क्षेत्र, राज्य आदि दर्ज करना होगा।
  6. सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  7. ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको अपने सभी मूल दस्तावेजों के साथ एक बार यूआईडीएआई केंद्र पर जाना होगा।
  8. आप चाहें तो सेंटर पर जाने से पहले अपॉइंटमेंट भी ले सकते हैं।
  9. ऐसा करने के लिए आपको अपॉइंटमेंट का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  10. आपको अपना आधार कार्ड बनवाने के लिए वहां जाना होगा।
  11. इसके बाद, आपको एक पुष्टिकरण नंबर प्राप्त होगा जिसके माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  12. आपको बता दें कि बच्चों के लिए यह नीला बेस बनवाना जरूरी है। इसे बनाने के लिए आपको कुछ भी भुगतान नहीं करना पड़ेगा।