Safai Karmchari Bharti 2024 सफाई कर्मचारी भर्ती इस तरह करें आवेदन करें

Safai Karmchari Bharti 2024 :- हाल ही में, एक अधिसूचना जारी की गई थी जिसमें कहा गया था कि सरकारी नौकरियों में जाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह जीवन में एक बार मिलने वाला अवसर है। क्योंकि इस नोटिफिकेशन के मुताबिक स्वीपर के पद पर नियुक्ति की जाएगी। जिन लोगों ने अभी तक आवेदन करना शुरू नहीं किया है, उनके लिए हम आपको बता दें कि आप 4 मार्च से शुरू होने वाली इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जारी अधिसूचना के अनुसार, सफाई कर्मचारी भर्ती आवेदन प्रक्रिया 4 मार्च से 24 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी। ऐसे में सभी इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन अंतिम आवेदन तिथि से पहले जमा कर दें क्योंकि अंतिम आवेदन तिथि के बाद आप आवेदन नहीं कर पाएंगे। सभी इच्छुक भर्ती उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी यहां उपलब्ध है।

Safai Karmchari Bharti Form

अगर आप भी कई दिनों से सरकारी भर्ती विज्ञप्ति का इंतजार कर रहे हैं और सरकारी नौकरी पाने के लिए उत्सुक हैं तो हमारे इस लेख में आपके लिए अच्छी खबर है। सफाई कर्मचारी भर्ती योजना के तहत 24,797 सफाई कर्मचारी पदों पर नियुक्ति की जाएगी और इन सभी पदों पर 186 शहरी एजेंसियों में भर्ती की जाएगी। आपको बता दें कि भर्ती घोषणा से पहले करीब 70,000 पदों पर भर्ती की घोषणा की जा चुकी है।

जबकि यह घोषणा कांग्रेस सरकार के तहत की गई थी, रिक्तियों की वर्तमान संख्या की अधिसूचना भाजपा सरकार के तहत की गई थी। इसीलिए भर्ती घोषणा के अनुरूप आगे नहीं बढ़ पाई। इसका कारण आचार संहिता के कारण रिक्तियां कम होना बताया जा रहा है। अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं तो आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना चाहिए क्योंकि यहां आपके लिए सभी उपयोगी जानकारी प्रदान की गई है।

Safai Karmchari Bharti 2024

PARTICULARSDETAILS
भर्ती का नामसफाई कर्मचारी भर्ती 2024
पद का नामसफाई कर्मचारी
पदों की कुल संख्या24797
आयोजनकर्ताराजस्थान सरकार
राजस्थान होम गार्ड आवदेन तारीख 20234 मार्च से 24 मार्च 2024
CategoryRecruitment
आधिकारिक वेबसाइटhttps://lsg.urban.rajasthan.gov.in/

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

अगर आप सफाई कर्मचारी भर्ती के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जिसमें अलग-अलग श्रेणियों के लिए अलग-अलग नियम हैं। आपको बता दें कि भर्ती आवेदन को सफलतापूर्वक जमा करने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 600 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

अन्य सभी आरक्षण श्रेणियों जैसे पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, विकलांग व्यक्तियों और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों को सफल आवेदन के लिए समान शुल्क 400 रुपये का भुगतान करना होगा।

Safai Karmchari Bharti के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस बार भर्ती किए गए कर्मचारियों के लिए शैक्षिक आवश्यकता स्तर 10 या उससे ऊपर है। इसके अलावा, देश के किसी भी नगर निकाय, केंद्र और राज्य सरकार के आदेश के तहत गठित स्वायत्त निकाय/अर्ध-सरकारी निकाय, केंद्र और राज्य के किसी भी सफाई विभाग और प्लेसमेंट एजेंसियों में ठेकेदार के रूप में एक वर्ष का अनुभव। अनुभव प्रमाण पत्र के लिए संबंधित विभाग के सक्षम अधिकारी से अनुभव प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आयु सीमा

सफाई कर्मचारी भर्ती के अंतर्गत आपको आवेदन देने के लिए निर्धारित आयुसीमा के रूप मे आपकी आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा अधिकतम 40 वर्ष तक होनी अनिवार्य है। यदि आप इस आयुसीमा का पालन नहीं करते है तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पाओगे। बता दे आयुसीमा के लिए आपकी आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के आधार पर की आएगी। वही आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयुसीमा मे छूट दी जाएगी।

सफाई कर्मचारी के लिए चयन प्रक्रिया

अगर आप नहीं जानते कि सफाई कर्मचारी भर्ती के तहत उम्मीदवारों की नियुक्ति कैसे की जाएगी तो हम आपको बता दें कि इस भर्ती के तहत किसी भी प्रकार की भर्ती परीक्षा आयोजित करने का प्रावधान नहीं है। इसके बजाय, भर्ती प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों को उनके कार्य अनुभव, कौशल और ड्रा प्रक्रिया के आधार पर नियुक्त किया जाएगा।

Safai Karmchari Bharti के लिए आवेदन कैसे करें?

हाल ही में सिविल सेवा चयन आयोग ने सफाईकर्मियों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है और पूरी जानकारी हमें आज के लेख में स्पष्ट रूप से मिल गई है। इसके अलावा, आवेदन संबंधी सभी दिशानिर्देश और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी यहां सरल चरणों के आधार पर प्रदान की गई है ताकि पात्र उम्मीदवार आसानी से आवेदन कर सकें।

  • अगर आप सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार हैं और सफाई कर्मचारी बनने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर और लॉग इन करना होगा और फिर होम पेज पर दिख रहे रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपको सफाई कर्मचारी भर्ती अधिसूचना दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें और अधिसूचना में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें और फिर ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, इसमें अपनी सारी जानकारी दर्ज करें और जरूरी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करें।
  • इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और नीचे दिए गए सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा जिससे आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगा।

Important Links

EVENTIMPORTANT LINKS
Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024 Official Notification Pdf LinkClick Here
Rajasthan official websiteClick Here
हमारी वेबसाईट Click here

FAQs

Safai Karmchari Recruitment 2024 form Last Date?

सफाई कर्मचारी भर्ती आवेदन प्रक्रिया 4 मार्च से 24 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी।

Safai Karmchari Vacancy 2024 Total Post?

सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 के लिए कुल 24797 पदों पर आवेदन किए गए है.